Home मध्य प्रदेश MP में 3255 संक्रिमत इंदौर में 1699 और भोपाल में 656 मरीज…

MP में 3255 संक्रिमत इंदौर में 1699 और भोपाल में 656 मरीज…

4
0
SHARE

कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार देर रात तक प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 3255 पर पहुंच गई। इंदौर में 1699 और भोपाल में 656 मरीज हो गए हैं। 190 की मौत हो गई है। बुधवार को प्रदेश में 116 नये पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जबकि 7 लोगों की मौत हुई है।

जबलपुर के तीन माह की बच्ची की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई। उसके थ्रोट स्वाब के सैंपल की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट मौत के करीब डेढ़ दिन बाद आई। राजधानी में एक ही दिन में सबसे ज्यादा 46 नये मरीज मिले हैं। इनमें एक सीनियर आईपीएस अफसर भी शामिल हैं। पिछले 24 घंटे में इनके तीन सैंपलों की जांच कराई गई है।

इनमें एक रिपोर्ट पॉजिटिव और दो निगेटिव आई हैं। उधर इंदौर में एक ही दिन में सबसे ज्यादा 138 मरीज ठीक होकर अस्पतालों से अपने-अपने घर पहुंच गए हैं।उज्जैन में 7 महीने के बच्चे सहित 14 नये मरीज मिले हैं। ग्रीन जोन में रहे झाबुआ और नीमच कोरोना पॉजिटव मरीज मिलने से ऑरेंज जोन में आ गए हैं। पेटलावद के पास नाहरपुरा गांव में एक महिला पॉजिटिव पाई गई है। मुरैना, ग्वालियर और जबलपुर में 5-5 नए मरीज मिले हैं। नए मरीज दूसरे शहरों से कुछ दिन पहले ही वापस आए हैं।

जबलपुर के हनुमानताल क्षेत्र निवासी तीन माह की बच्ची की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई। उसके थ्रोट स्वाब के सैंपल की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट मौत के करीब डेढ़ दिन बाद आई। जबलपुर में कोरोना से बच्ची की मौत के अलावा बुधवार को कोरोना संक्रमित 5 नए मरीज मिले। शाम को मिली 132 सैंपल रिपोर्ट में अन्ना मोहल्ला निवासी 24 वर्षीय युवक पॉजिटिव मिला तो देर रात ग्वालियर से जारी 137 रिपोर्ट में 4 और मरीज सामने आए। जिले में कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 115 तथा मौतों की संख्या तीन हो गई है।

लॉकडाउन वन में इंदौर में मरीजों के ठीक होने की रिकवरी दर केवल 6.50 फीसदी थी, जो बढ़कर 37.35 फीसदी हो गई है। एक हजार से अधिक कोविड मरीजों वाले शहरों में रिकवरी रेट में जयपुर (41.52 फीसदी) के बाद इंदौर दूसरे स्थान पर आ गया है, जबकि राष्ट्रीय औसत 28.29 फीसदी है। सैंपलिंग के लिए प्रशासन ने 25 टीमें बनाकर तेजी ला दी है।

पहले 450 के आसपास सैंपल लिए जा रहे थे, जो मंगलवार को 723 और बुधवार को 1174 हो गए। कलेक्टर मनीष सिंह ने संबंधित एजेंसी को हर दिन एक हजार से अधिक सैंपलिंग किट भेजने को कहा है। संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने कहा कि इंदौर के सैंपल निजी लैब को दे रहे हैं, ताकि रिपोर्ट जल्दी मिले। बुधवार को 600 सैंपल निजी लैब को दिेए,

ताकि बैकलॉग न रहे। इसी बीच शहर में बुधवार को कोरोना के 18 नए मरीज मिले। दो मरीजों की मौत भी हुई। इसके साथ ही कुल मरीजों का आंकड़ा 1699 हो गया। हालांकि राहत की बात ये है कि 556 सैंपल में से 538 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई। पॉजिटिव रेट भी घटकर 3.23 हो गया है। कोरोना से शहर में अब तक 83 लोग जान गंवा चुके हैं।

भोपाल. प्रदेश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। बुधवार को 46 पॉजिटिव मरीज मिले। राजधानी में यह एक दिन में नए संक्रमितों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इनमें एक वरिष्ठ आईपीएस अफसर शामिल हैं। हालांकि उनकी दो रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, लगातार दूसरे दिन 4 कोरोना मरीजों ने दम तोड़ा है। इनमें एक मरीज हमीदिया, एक चिरायु और एक एम्स में भर्ती था। जबकि एक अन्य महिला की मौत 2 दिन पहले हो गई थी, उनकी रिपोर्ट अब पॉजिटिव आई है। दूसरी ओर, सुपर हॉट स्पॉट जहांगीराबाद में 13 और संक्रमित मिले हैं। यहां अब तक 127 लोगों में संक्रमण फैल चुका है।

ग्वालियर: 44 दिन में पहली बार एक ही दिन में 5 नए संक्रमित मिले : पिछले 44 दिन में जिले में बुधवार को पहली बार एक ही दिन में 5 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें शाहीन बाग में रहकर दिल्ली से पिता का इलाज कराकर 28 अप्रैल को एंबुलेंस से लौटे जमना ऑटो के कर्मचारी एनएमक्यू शमशी के परिवार के तीन लोग शामिल हैं। उनके पिता शैफउद्दीन (86), पत्नी द्राक्षा (45) और बेटे अरवाज (25) और भोपाल से लौटे पिछोर निवासी पवन (17) व अरविंद कुशवाह (18) भी संक्रमित पाए गए हैं।

2 स्टाफ नर्स सहित चेन्नई से ट्रक में बैठकर लौटे पिता-पुत्र व अहमदाबाद से लौटा एक युवक कोरोना से संक्रमित मिला है। जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल के कोरोना वार्ड व क्वारेंटाइन सेंटर में ड्यूटी करने वाली 2 स्टाफ नर्सों सहित चेन्नई से सोमवार को ट्रक में बैठकर मुरैना पहुंचे सबलगढ़ में रहने वाले पिता-पुत्र और अहमदाबाद में हेयर सैलून पर काम करने वाला युवक कोरोना से संक्रमित मिला है।

हेयर सैलून पर काम करने वाला युवक मुरैना शहर के रविदास नगर का रहने वाला है। 5 में से 3 पॉजिटिव चेन्नई व गुजरात से आए हैं। सभी पांच लोगों की जांच रिपोर्ट जीआरएमसी ग्वालियर ने बुधवार देर रात 7 बजे के बाद स्वास्थ्य विभाग को भेजी। होम क्वारेंटाइन में रहने वाली दोनों स्टाफ नर्स को तत्काल एंबुलेंस से भेजकर जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। वहीं शेष तीनों मरीज जिला अस्पताल में पहले से ही भर्ती हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here