Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल 1दिन में 4 नए कोरोना संक्रमित 50 पहुंचा आंकड़ा….

हिमाचल 1दिन में 4 नए कोरोना संक्रमित 50 पहुंचा आंकड़ा….

4
0
SHARE

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस फिर पांव पसारना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को चंबा के सलूणी के कोरोना पॉजिटिव मरीज की दो साल की बेटी समेत चार लोग संक्रमित पाए गए हैं। प्रदेश में मात्र एक एक्टिव केस होने के बाद अब दोबारा नौ पॉजिटिव मामले हो गए हैं। राज्य में अब तक 50 कोरोना पॉजिटिव मामले आ चुके हैं। कोरोना से दो की मौत हुई है। 35 लोग स्वस्थ होकर घर चले गए हैं। चार लोग हिमाचल से बाहर चले गए हैं। राज्य में अब तक 18488 लोगों को निगरानी में रखा गया।

इनमें से 7110 लोगों ने 28 दिन की जरूरी निगरानी अवधि को पूरा कर लिया है और सभी स्वस्थ्य हैं। राज्य में अब तक 9522 लोगों की कोरोना को लेकर जांच की गई है। शुक्रवार को ऊना की संक्रमित महिला दिल्ली से परिवार के साथ लौटी थी और मैहतपुर में संस्थागत क्वारंटीन थी। परिवार के अन्य सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव है। महिला का पति एप्पल कंपनी में काम करता है।

वहीं, दो दिन के भीतर ही कांगड़ा जिला में कोरोना एक और मामला आया है। शुक्रवार देर शाम आई सैंपल की रिपोर्ट में कांगड़ा का एक युवक पॉजिटिव पाया गया है। 25 वर्षीय युवक शाहपुर उपमंडल के झीरबल्ला गांव का रहने वाला है। युवक दिल्ली में एक कुरियर कंपनी में काम करता है। डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि यह युवक दिल्ली से 28 अप्रैल को कांगड़ा जिला में एक टैक्सी के जरिये दाखिल हुआ था। टैक्सी में तीन और लोग भी थे। फिलहाल जिला प्रशासन युवक के संपर्क में आए लोगों को ट्रेस कर रहा है।

इसी तरह हमीरपुर जिले में बाहरी राज्य से लौटा एक और हिमाचली कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। 29 अप्रैल को दिल्ली से परिवार के साथ लौटा हमीरपुर के बिझड़ी के दुधार गांव का 42 वर्षीय व्यक्ति संक्रमित निकला है। बीते दिन ही ग्रुप सैंपलिंग में इस व्यक्ति के नमूने जांच को भेजे थे। कोरोना मुक्त हमीरपुर जिले में एक सप्ताह बाद फिर मामला आया है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद शुक्रवार सुबह संक्रमित को राधास्वामी चैरिटेबल अस्पताल भोटा शिफ्ट कर दिया है। परिवार के सभी 11 सदस्यों को होम क्वारंटीन कर उनके सैंपल ले लिए हैं।

उपायुक्त हमीरपुर हरिकेश मीणा ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति नोयडा स्थित एक इंपोर्ट-एक्सपोर्ट कंपनी में काम करता है और लंबे समय से परिवार सहित दिल्ली में था। लौटने पर होम क्वारंटीन था। दिल्ली के जिस क्षेत्र में वह रहता था, वहां हिमाचल के कई परिवार रहते हैं। इनमें से तीन परिवारों का पुलिस ने पता लगा लिया है।

एक व्यक्ति कांगड़ा जिले का रहने वाला है। जिसकी सूचना हमीरपुर पुलिस ने कांगड़ा पुलिस को भेज दी है। इस व्यक्ति के प्राथमिक एवं द्वितीय संपर्कों की पहचान की जा रही है। अभी तक 16 लोग प्राइमरी और 27 लोग सेकेंडरी संपर्क में सामने आए हैं। सभी प्राथमिक संपर्कों के नमूने जांच के लिए जा रहे हैं। मामला सामने आते ही प्रशासन ने इसके गांव व आसपास के क्षेत्र को कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुरूप कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है।

चंबा जिले के सलूणी में दो साल की बच्ची कोरोना संक्रमित पाई गई है। उक्त बच्ची के पिता की रिपोर्ट दो दिन पहले ही पॉजिटिव आई थी। वह सोलन जिले के बद्दी से लौटा था। जिलाधीश चंबा विवेक भाटिया ने इसकी पुष्टि की है। सीएमओ चंबा राजेश गुलेरी ने बताया कि बच्ची को आईसोलेट करने की तैयारी की जा रही है। बच्ची के पिता सलूणी के बालू आयुर्वेदिक अस्पताल में भर्ती हैं।

उन्होंने बताया कि संक्रमित पाए गए दो व्यक्तियों के प्राथमिक संपर्क में आए 36 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। जिसमें एक व्यक्ति की दो वर्षीय बच्ची कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। जिलाधीश बताया कि लोगों से बार-बार आग्रह किया जा रहा है कि भी प्रशासन की ओर से जारी किए जाने वाले दिशा-निर्देशों का पालन करें। कहा कि लोगों की छोटी सी भूल एक भयंकर स्थिति को उत्पन्न कर सकती है। सीएमओ चंबा डॉ. राजेश गुलेरी ने भी इसकी पुष्टि की है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here