Home Bhopal Special भोपाल में 20 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव 920..

भोपाल में 20 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव 920..

10
0
SHARE

भोपाल. शुक्रवार दोपहर राजधानी भोपाल में 20 नए कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। नए मरीजों को मिलाकर आंकड़ा 920 पर पहुंच गया है। नए मरीज पुराने कंटेनमेंट एरिया के बताए जा रहे हैं। इसमें एक परिवार के 3 सदस्य भी शामिल हैं। इधर, अच्छी खबर ये कि शाम के चिरायु अस्पताल से 30 मरीजों को डिस्चार्ज किया जाएगा। इन्हें मिलाकर राजधानी में स्वस्थ्य हुए मरीजों की संख्या 529 पर पहुंच गई है। वहीं 35 लोगों की अबतक मौत हो चुकी है।

शुक्रवार को मिले 20 मरीजों को मिलाकर राजधानी भोपाल में इस समय 356 एक्टिव मरीज हैं। इनका चिरायु, एम्स सहित विभिन्न कोरोना केयर सेंटर में इलाज चल रहा है। राजधानी में कोरोना संक्रमण का दायरा बढ़ता जा रहा है। टीमें लगातार स्क्रीनिंग, सैंपलिंग और सर्वे में जुटी हैं लेकिन जहांगीराबाद और ऐशबाग जैसे कुछ हॉट स्पॉट ऐसे हैं जहां लोग स्क्रीनिंग और जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। इन इलाकों से स्वास्थ्य अमले के साथ बदसलूकी किए जाने की शिकायतें भी मिल रही हैं।

इन हालात को देखते हुए डीआईजी इरशाद वली और नगर निगम कमिश्नर बी विजय दत्ता ने जहांगीराबाद, बरखेड़ी और ऐशबाग कंटेनमेंट क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान निगमकर्मियों और यहां व्यवस्था में लगी मेडिकल टीम और अन्य कर्मचारियों ने बताया कि कुछ लोग स्क्रीनिंग और सैंपलिंग में सहयोग नहीं कर रहे हैं। कुछ लोग दुर्व्यवहार भी कर रहे हैं। इस पर डीआईजी और निगम कमिश्नर ने कहा कि ओसे लोगों पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

घर पर मिला पॉजिटिव मरीज, बोला-मैं तो एंबुलेंस का इंतजार कर रहा हूंजहांगीराबाद इलाके में सर्वे करने पहुंची जिला प्रशासन और पुलिस की टीम का सामना कोरोना पॉजिटिव मरीज से हो गया। अफसरों ने बताया कि वे लोगों को घरों में रहने और सैंपल कराने की समझाइश देने पहुंचे थे। इस दौरान एक ऐसा व्यक्ति घर के बाहर खड़ा था। बात करने पर उसने बताया कि वह कोरोना पॉजिटिव है और एंबुलेंस का इंतजार कर रहा है। इतना सुनते ही अफसर 5 फीट दूर खड़े हो गए। मरीज को घर के भीतर रहने की हिदायत दी और एंबुलेंस बुलाकर उसे अस्पताल भेजा।

राजधानी में गुरुवार को 27 नए कोरोना पॉजिटिव मिले थे इनमें चार सुभाष नगर इलाके से हैं और तीन एक ही परिवार के हैं। साकेत नगर के बाद यह दूसरा ऐसा क्षेत्र है, जहां दो माह में कोरोना का एक भी केस नहीं था और अब कई पॉजिटिव मरीज यहां हैं।

दूसरी ओर, कंटेनमेंट फ्री घोषित किए गए श्यामला हिल्स स्थित अहाता रुस्तम खां क्षेत्र में 28 दिन बाद फिर दो मरीज मिले हैं। इनमें एक 7 साल का बच्चा शामिल है। एम्स के पीजी हॉस्टल में रहने वाली 26 वर्षीय डॉक्टर में भी कोरोना की पुष्टि हुई है

। गुरुवार को चिरायु अस्पताल से 18 मरीज डिस्चार्ज हुए। अब तक 933 मरीजों में से 571 स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश के सुपर हॉट स्पॉट जहांगीराबाद में अब नए मरीज मिलने की रफ्तार थमती दिख रही है। गुरुवार को यहां सिर्फ तीन मरीज मिले और ऐसा दस दिन बार हुआ, जब नए केस की संख्या सिंगल डिजिट में आई। अभी तक यहां हर दिन औसत दस मरीज मिल रहे थे। यहां अब तक कुल 224 संक्रमित हैं।
र्वे्

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने दो नए कोविड केयर सेंटर और क्वारेंटाइन सेंटर बनाए हैं। भोपाल में कोविड केयर सेंटर्स की संख्या 2 हो गई है। आरजीपीवी कोविड केयर सेंटर के बाद अब सेंट्रल जेल रोड स्थित महावीर जैन मेडिकल कॉलेज को प्रशासन ने कोरोना क्वारेंटाइन सेंटर बनाया है।

यहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए करीब 40 मरीजों को भर्ती किया गया है। जबकि आरजीपीवी कोविड केयर सेंटर में 66 नए संदिग्ध मरीजों को निगरानी के लिए रखा गया है। सभी के सुआब के सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here