Home हिमाचल प्रदेश दूसरे राज्यों से लौटे हिमाचली कामगारों को रोजगार देगी सरकार…

दूसरे राज्यों से लौटे हिमाचली कामगारों को रोजगार देगी सरकार…

7
0
SHARE

देश भर में लॉकडाउन के बाद से बाहरी राज्यों से लौटे हिमाचली कामगारों को रोजगार दिलाएगी। काम की उम्मीद के साथ हिमाचल लौटे ऐसे कामगारों का डाटा बैंक सरकार अपने पास ऑनलाइन सुरक्षित रखेगी। प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की विकसित नई एप्लीकेशन स्किल रजिस्टर को मंजूरी दे दी गई है। इस एप्लीकेशन को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शीघ्र ही लांच करने वाले हैं।

लॉकडाउन के बाद करीब डेढ़ लाख कामगार हिमाचल लौटे हैं और उनको अब रोजगार की तलाश भी है। इस एप्लीकेशन के तैयार होने से विभिन्न उद्योगों, पर्यटन, होटल सहित कई अन्य संस्थानों की जरूरत पूरी हो सकेगी। हिमाचल आए कामगारों में कुशल, अर्ध कुशल और अकुशल कामगारों के अलावा प्रदेश के अन्य बेरोजगार नौकरी में उन्नति चाहने वाले भी पंजीकरण करा सकेंगे।सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव जगदीश चंद्र शर्मा ने बताया कि विभाग ने स्किल रजिस्टर एप्लीकेशन तैयार कर दी है। इसकी प्रस्तुति दी जा चुकी है।

नौकरी के लिए मोबाइल फोन से सीधे स्किल रजिस्टर एप्लीकेशन के माध्यम से कोई भी पंजीकरण करा सकता है। पहले चरण में नौकरी पाने के लिए पंजीकरण कर पाएंगे। इनमें पंजीकरण कराने वाले को शैक्षणिक योग्यता, व्यावसायिक अनुभव, स्किल डेवलपमेंट की जरूरत जैसे जानकारी देनी होगी। इसके बाद एसएमएस से पंजीकरण की सूचना मिलेगी।दूसरे चरण में सारा डाटा सरकार के पास ऑनलाइन पहुंच जाएगा। कामगार किस श्रेणी के है और किन क्षेत्रों में नौकरी के लिए पंजीकरण कराया है।

तीसरे चरण में नौकरीदाता को एप्लीकेशन में अपना पंजीकरण कराना होगा। चौथे चरण में नौकरीदाता जिस क्षेत्र की कंपनी होगी, उसे उसी क्षेत्र में अनुभव रखने वाले कामगारों की सूची दिखाई देने लगेगी। पसंद के कामगारों को नौकरी दी जा सकेगी। इसके लिए एचटीटीपी://स्किलरजिस्टर.एचपी.जीओवी.इन में जाना पड़ेगा। इसके बाद पंजीकरण होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here