Home ऑटोमोबाइल मारुति सुजुकी सुपर कैरी नए अवतार में लॉन्च, जानें- कीमत और खासियत

मारुति सुजुकी सुपर कैरी नए अवतार में लॉन्च, जानें- कीमत और खासियत

19
0
SHARE

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने लाइट कमर्शियल व्हीकल सुपर कैरी का बीएस6 कम्प्लायंट S-CNG वेरिएंट लॉन्च कर दिया है. दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 5.07 लाख रुपये है. सुपर कैरी देश का पहला लाइट कमर्शियल व्हीकल (LCV) है, जिसके इंजन को बीएस6 में अपडेट कर दिया गया है.

पेट्रोल इंजन के साथ CNG किट भी

अगर इंजन की बात करें तो मारुति सुजुकी सुपर कैरी में 1200 cc का ड्यूल-फ्यूल पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 6000 आरपीएम पर 65 पीएस और 3000 आरपीएम पर 85 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह देश का एकमात्र LCV है, जो 5 लीटर पेट्रोल टैंक के साथ ड्यूल-फ्यूल CNG वेरिएंट में आता है.

सुरक्षा के नजरिये से इसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, लॉकेबल ग्लोव बॉक्स और बड़ा लोडिंग डेक मिलता है. मारुति सुजुकी ने बताया कि उसका यह छठा सीएनजी फिटेड व्हीकल है, इससे पहले मारुति सुजुकी की 5 पैसेंजर कारों में कंपनी फिटेड CNG किट है. जिनमें ऑल्टो, वैगनआर और अर्टिगा जैसी गाड़ियां शामिल हैं.

सुपर कैरी की बाजार में अच्छी पकड़

सुपर कैरी लगातार मिनी ट्रक सेगमेंट में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं, खासकर छोटे कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में खास डिमांड है. वहीं मारुति सुजुकी का कहना है कि स्मॉल कमर्शियल व्हीकल बाजार में सुपर कैरी की करीब 8 फीसदी हिस्सेदारी है.

गौरतलब है कि लॉकडाउन की वजह से देशभर में मारुति सुजुकी के शोरूम और प्लांट बंद थे. जिस वजह से कंपनी ने अप्रैल में एक कार भी नहीं बेच पाई थी. लेकिन अब लॉकडाउन में छूट के बाद कंपनी के सभी शोरूम और प्लांट खुल चुके हैं. कंपनी बिक्री बढ़ाने के लिए कई तरह की स्कीम लेकर आई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here