Home हिमाचल प्रदेश बाहरी राज्यों से रोज जारी हो रहे हिमाचल के लिए हजारों ई-पास…

बाहरी राज्यों से रोज जारी हो रहे हिमाचल के लिए हजारों ई-पास…

.

10
0
SHARE

बाहरी राज्यों से हर रोज हिमाचल के लिए हजारों ई-पास जारी हो रहे हैं। इन ई-पास पर प्रदेश सरकार अब ऑनलाइन निगरानी रख रही है ताकि, संबंधित जिलों के शहरों और पंचायतों में बाहर से आने वाले लोगों की तत्काल सूचना का आदान-प्रदान किया जा सके। देश के विभिन्न हिस्सों से कौन और कितने लोग ई-पास बनाकर हिमाचल पहुंच रहे हैं, यह पूरी जानकारी सीमाओं के बैरियरों से सीधे ऑनलाइन सरकार के पास पहुंचने लगी है। पहले इसके लिए मैन्युअली कसरत करनी पड़ रही थी।

अब यह काम प्रदेश के बैरियरों से किया जा रहा है। हिमाचल की सीमाओं में इंटर स्टेट बैरियरों की संख्या साठ है। इन बैरियरों में प्रवेश करने से पहले ई-पास की कड़ी निगरानी की जा रही है। हर रोज दूसरे राज्यों से हजारों ई-पास बनाए जा रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसर 8 जून को कुल 2300 ई-पास बाहरी राज्यों से जारी किए गए हैं। इन पासों के माध्यम से प्रदेश में करीब 6 हजार लोगों ने हिमाचल आने की मंजूरी मांगी है।

वहीं, मंगलवार 9 जून के लिए कुल 2920 ई-पास के लिए आवेदन किया गया। इन ई-पास के हिमाचल में कुल 6700 लोगों ने आना है। पिछले एक हफ्ते से ई-पास से हिमाचल आने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। विभाग के अधिकारियों को कहना है कि अब प्रदेश के बैरियरों पर ही ई-पास की चेकिंग के बाद क्वारंटीन को ऑनलाइन जिलों के शहरों और गांवों के जन प्रतिनिधियों को मोबाइल पर तत्काल सूचना पहुंचाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here