Home मध्य प्रदेश राज्य के कई जिलों में हल्की बारिश…

राज्य के कई जिलों में हल्की बारिश…

8
0
SHARE

भोपाल. मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और बाकी जगहों में मौसम साफ होने की वजह से बुधवार को अधिकतर स्थानों पर उमस भरी गर्मी रही। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार, भोपाल, उज्जैन, इंदौर संभागों के अलावा रीवा, शहड़ोल, ग्वालियर एवं जबलपुर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें पड़ी, तो वहीं बाकी जिलों में मौसम साफ रहा।

इधर, राजधानी भोपाल में भी हल्के बादलों के बीच शाम काे हल्की बारिश हुई, जिसके चलते उमस बढ़ गई। मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और ग्वालियर संभाग के जिलों के समेत अनूपपुर, डिंडौरी, दमोह और सागर जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। यहां पर अगले 24 घंटे में गरज-चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई है।

भोपाल और उसके आसपास के क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से मौसम एक सा बना हुआ है। सुबह हल्की धूप तथा बीच बीच में बादल छा जाने के चलते दिन भर धूप छांव का दौर चलता रहा। इस बीच शाम के समय हल्की वर्षा भी हुयी, जिसके चलते गर्मी से हल्की राहत मिली, लेकिन उमस महसूस हुयी। यहां दिन का तापमान 38.6 डिग्री, जो सामान्य रहा तथा रात का तामपान 23.9 डिग्री दर्ज हुआ, जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा।

विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और गुजरात में ऊपरी हवाओं का चक्रवात बनने तथा एक ‘ट्रफ’ प्रदेश के उत्तरी भाग से गुजरने के चलते आगामी एक से दो दिनों में प्रदेश भर में बारिश होने तथा कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। हालाकि इन सिस्टमों के चलते प्रदेश में कुछ स्थानों पर गतिविधियां अभी देखने को मिल रही है, जिसमें आगे चलकर इजाफा होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here