Home स्पोर्ट्स ऑस्‍ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 282 का टारगेट…….

ऑस्‍ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 282 का टारगेट…….

30
0
SHARE

 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच एमए चिदंबरम स्टेडियम मे खेला जा रहा है. टीम इंडिया की नजर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मैच जीतकर सीरीज में बढ़त बनाने पर होगी. हरफनमौला हार्दिक पंड्या के आक्रामक 83 रन (66 गेंद,पांच चौके और पांच छक्‍के) और पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के  79 रन (88गेंद, चार चौके, दो छक्‍के) की मदद से टीम इंडिया यहां पहले वनडे मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ संघर्ष करते हुए 50 ओवर्स में 7 विकेट पर 281 रन के सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचने में सफल हो गई. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब हुई और स्‍कोर 11 रन तक पहुंचते-पहुंचते तीन विकेट गिर गए. कप्‍तान विराट कोहली और मनीष पांडे का तो आज खाता भी नहीं खुल सका. रोहित शर्मा ने 28 और केदार जाधव ने 40 रन की पारी खेली. इसके बाद धोनी ने हार्दिक के साथ 118 रन की साझेदारी की. इन दोनों के अर्धशतक ने टीम इंडिया को 250 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. भुवनेश्‍वर कुमार 32 और कुलदीप यादव बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. ऑस्‍ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 282 रन बनाने की चुनौती है. बारिश के कारण ऑस्‍ट्रेलिया की पारी शुरू होने में देर हो रही है.

ऑस्‍ट्रेलिया के लिए पारी का पहला ओवर पैट कमिंस ने फेंका, जिसमें तीन रन बने. टीम इंडिया का स्‍कोर अभी 11 रन पर ही पहुंच पाया था कि अजिंक्‍य रहाणे (5)आउट हो गए. उन्‍हें नाथन कुल्‍टर नाइल की गेंद पर विकेटकीपर मैथ्‍यू वेड ने कैच किया. इसके बाद कप्‍तान विराट कोहली और मनीष पांडे के रूप में दो विकेट गिरने के बाद भारतीय टीम पूरी तरह बैकफुट पर आ गई. ये दोनों विकेट भी कुल्‍टर नाइट ने लिए. विराट कोहली (0) को उनकी गेंद पर मैक्‍सवेल ने खूबसूरती से लपका जबकि इसी ओवर की तीसरी गेंद पर उन्‍होंने मनीष पांडे (0) को विकेटकीपर मैथ्‍यू वेड से कैच कराया. टीम इंडिया के 11 रन पर तीन विकेट गिर चुके थे. इस स्थिति में रोहित शर्मा ने केदार जाधव के साथ अच्‍छी साझेदारी की और स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया. जब ऐसा लग रहा था कि ये दोनों बल्‍लेबाज टीम इंडिया को मुश्किल से उबार लेंगे, तभी रोहित शर्मा (28 रन, 44 गेंद, तीन चौके) हरफनमौला स्‍टोइनिस की गेंद पर आउट हो गए. उनका कैच कुल्‍टन नाइल ने लपका.रोहित और जाधव ने चौथे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की. 20 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर चार विकेट पर 84 रन था.

22वें ओवर में केदार जाधव (40 रन, 54 गेंद, पांच चौके) के आउट होने से टीम इंडिया को एक और झटका लगा. स्‍कोर 100 रन तक पहुंचने के पहले ही आधी टीम पेवेलियन लौट चुकी थी. केदार को स्‍टोइनिस की गेंद पर कार्टराइट ने कैच किया. स्‍टोइनिस का यह पारी का दूसरा विकेट रहा. एक तरह से शुरुआती 25 ओवर में ही टीम इंडिया मैच हार चुकी थी और 25 ओवर के पहले ही उसके पांच विकेट गिर चुके थे. 25 ओवर में टीम इंडिया का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 104 रन था. धोनी ने इसके बाद चतुराई से हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर भारतीय टीम के स्‍कोर को 150 रन के पार पहुंचा दिया. 35 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर पांच विकेट पर 146 रन था. स्पिनर एडम जम्‍पा की ओर से फेंका गया पारी का 37वां ओवर भारत के लिए बेहतरीन रहा.इस ओवर में हार्दिक ने लगातार तीन छक्‍के लगाए. ओवर की दूसरी गेंद पर उन्‍होंने चौका भी जमाया था. इस ओवर में 24 रन बने और देखते ही देखते स्‍कोर 36 ओवर पर 148 रन से छलांग लगाकर 37 ओवर में 172 रन पर पहुंच गया.

पंड्या का अर्धशतक 48 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. हार्दिक आखिरकार एडम जंपा के ही शिकार बने. उन्‍होंने 66 गेंदों पर पांच चौकों और पांच छक्‍कों की मदद से 83 रन बनाए. जंपा की गेंद पर उनका कैच फाल्‍कनर ने लपका. टीम इंडिया का छठा विकेट 205 के स्‍कोर पर गिरा. 45 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर छह विकेट खोकर 228 रन था. इसके बाद धोनी ने भुवनेश्‍वर कुमार के साथ भी अच्‍छी साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को 250 रन के पार पहुंचाया.धोनी ने अपना अर्धशतक 75 गेंदों पर एक चौके की मदद से पूरा हुआ.धोनी आखिरकार पारी के आखिरी ओवर में आउट हुए. फाल्‍कनर की गेंद पर आउट होने के पहले उन्‍होंने 88 गेदों पर चार चौकों, दो छक्‍कों की मदद से 79 रन बनाए. भुवनेश्‍वर कुमार 32 और कुलदीप यादव बिना कोई रन बनाकर नाबाद रहे. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए नाथन कुल्‍टर नाइल ने तीन और मार्कस स्‍टोइनिस ने दो विकेट लिए. फॉल्‍कनर और जंपा को एक-एक विकेट मिला.

भारत के विकेटों का पतन: 11-1 (रहाणे, 3.3), 11-2 (विराट, 5.1), 11-3 (पांडे, 5.3), 64-4 (रोहित, 15.6),  87-5 (जाधव, 21.3), 205-6 (पंड्या, 40.5),  277-7 (धोनी, 49.4)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक 123 वनडे मैच खेल जा चुके हैं, जिसमें भारत ने 41 तो ऑस्ट्रेलिया ने 72 मैच जीते हैं. जबकि 10 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकल पाया है. वहीं, बात करें भारतीय सरजमीं पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैचों पर तो अब तक यहां 51 मैच खेले जा चुके हैं. इन मैचों में भारत ने 21 तो ऑस्ट्रेलिया ने 25 मैच जीते हैं और बाकी मैचों का कोई परिणाम नहीं निकल पाया. आंकड़ों के हिसाब से बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत पर हावी रही है, लेकिन बीते कुछ सालों में बहुत कुछ बदल गया है.

सीरीज से पहले भारत को उस समय झटका लगा, जब फॉर्म में चल रहे बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल फुटबॉल खेलते हुए टखने में चोट लगा बैठे और टीम से बाहर हो गए, उनकी जगह अब रवींद्र जडेजा को तीन मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया. आखिरी बार भारत में खेलने आई ऑस्ट्रेलियाई टीम को 3-2 से सीरीज में हार का सामना सामना करना पड़ा था. हालांकि, उस सीरीज में स्टीव स्मिथ नहीं थे, जो वर्तमान में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान हैं. कुल मिलाकर सीरीज में दोनों टीमों के बीच जोरदार मुकाबला होने की उम्मीद है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, अजिंक्‍य रहाणे, मनीष पांडे, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.
ऑस्‍ट्रेलिया: स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), डेविड वॉर्नर, हिल्‍टन कार्टराइट, ट्रेविस हेड, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, मार्कस स्‍टोइनिस, मैथ्‍यू वेड, जेम्‍स फॉल्‍कनर, नाथन कुल्‍टर नाइल, एडम जंपा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here