Home Una Special बिना लक्षण वाले मरीजों का 10 दिन बाद टेस्ट जरूरी नहीं….

बिना लक्षण वाले मरीजों का 10 दिन बाद टेस्ट जरूरी नहीं….

8
0
SHARE

ऊना : स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइंस के मुताबिक जिले में अब बिना लक्षण वाले कोविड मरीजों को दस दिन बाद डिस्चार्च करने के लिए फॉलोअप सैंपल की प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। वीरवार को यह जानकारी सीएमओ ऊना डॉ. रमण कुमार शर्मा ने दी। उन्होंने कहा कि नई गाइडलाइंस के मुताबिक कोविड केयर सेंटर में रह रहे बिना लक्षण वाले मरीजों को 10 दिन बाद डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। छुट्टी होने के बाद उन्हें सात दिन होम क्वारंटाइन में रहना होगा। ऐसे मरीज को डिस्चार्ज करने से पूर्व कोविड टेस्ट परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी। डिस्चार्ज होने के बाद अगर मरीज को बुखार या फिर कोई दूसरे लक्षण आते हैं तो वह स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करेंगे।

डॉ. रमण ने कहा कि थोड़े गंभीर लक्षण वाले मरीजों को डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में ऑक्सीजन बेड्स पर रखा जाएगा। उनके तापमान तथा ऑक्सीजन सैचुरेशन की निगरानी की जाएगी। अगर बुखार तीन दिन में उतर जाता है और मरीज का अगले चार दिन तक सैचुरेशन लेवल 95 प्रतिशत से ज्यादा रहता है तो मरीज को 10 दिन बाद घर भेजा जा सकता है। मगर बुखार, सांस लेने में दिक्कत और ऑक्सीजन की जरूरत नहीं होनी चाहिए। ऐसे मरीजों को डिस्चार्ज से पहले टेस्टिग से नहीं गुजरना होगा। गंभीर मरीजों के लिए नई गाइडलाइंस

सीएमओ ने कहा कि ऐसे कोविड मरीज जो ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं, उन्हें लक्षण जाने के बाद ही डिस्चार्ज किया जाएगा। लगातार तीन दिन तक ऑक्सीजन सैचुरेशन मेंटेन रखने वाले मरीज ही डिस्चार्ज होंगे। इसके अलावा एचआइवी और अन्य गंभीर बीमारियों वाले मरीजों को आरटीपीसीआर टेस्ट में नेगेटिव आने के बाद ही डिस्चार्ज किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here