Home हिमाचल प्रदेश 3 बड़े मेडिकल संस्थान पाने वाला हमीरपुर बना देश का अकेला संसदीय...

3 बड़े मेडिकल संस्थान पाने वाला हमीरपुर बना देश का अकेला संसदीय क्षेत्र: अनुराग….

7
0
SHARE

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने वीरवार को नादौन में लगभग 5 करोड़ 66 लाख की लागत से निर्मित नागरिक अस्पताल के भवन का उद्घाटन किया।

उन्होंने यहीं से ऑनलाइन के माध्यम से भदरोल में 2 लाख रुपए की लागत से बने सामुदायिक भवन और साढ़े तीन लाख रुपए से बने महिला मंडल भवन बैहरड़ का भी लोकार्पण किया। अस्पताल परिसर में जनसभा को संबोधित करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को अरबों रुपए के पैकेज देकर राज्य के चहुंमुखी विकास को बहुत बड़ी रफ्तार दी है।

उन्होंने बताया कि हिमाचल को 50 वर्ष के लिए 450 करोड़ रुपए ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रदेश को हाल ही में 282 करोड़ की किश्त जारी की गई है। नादौन की धौलासिद्ध जलविद्युत परियोजना सहित प्रदेश की कई परियोजनाओं को तेजी से मंजूरी दी गई है।

ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र देश का ऐसा इकलौता लोकसभा क्षेत्र है जिसे केंद्र सरकार ने तीन-तीन मेडिकल संस्थान दिए हैं। इनमें बिलासपुर में एम्स पर 1100 करोड़, ऊना में पीजीआई के सेटेलाइट सेंटर पर 550 करोड़ और हमीरपुर के मेडिकल कालेज पर 322 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चार जिलों के 17 विधानसभा क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत करोड़ों का बजट दिया है।

नादौन विस क्षेत्र में भी इस योजना और नाबार्ड के माध्यम से लगभग 50 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। नादौन में लगभग 12 करोड़ की लागत से मिनी सचिवालय, कांगू स्कूल में 92 लाख का भवन, शूटिंग रेंज, बलडूहक में 71 लाख का पुस्तकालय भवन और अन्य विकास कार्य तेजी से पूरे किए जा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश आज अग्रणी राज्य बनकर उभरा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here