Home राष्ट्रीय राजस्थान नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस ने दी भाजपा को मात, निर्दलीय...

राजस्थान नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस ने दी भाजपा को मात, निर्दलीय बने किंगमेकर…

7
0
SHARE

राजस्थान में 11 दिसंबर को हुए 12 जिलों की 50 नगर निकायों में से अधिकतर के नतीजे जारी हो चुके हैं। अब तक घोषित नतीजों के मुताबिक, प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस बीजेपी को मात देने में कामयाब रही है, जबकि निर्दलीय किंगमेकर की भूमिका में हैं। अब तक घोषित नतीजों में कांग्रेस को 613, भाजपा को 530, बसपा को 7, भाकपा को 2, माकपा को 2, निर्दलीयों को 570 और रालोपा को 1 सीट पर जीत हासिल हुई है।

पांच दिन पहले 21 जिलों के लिए हुए पंचायत समितियों और जिला परिषद के चुनाव परिणामों में एक नंबर पर रहने वाली भाजपा रविवार को आए निकाय चुनाव में तीसरे नंबर पर फिसल गई है। निकाय चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मारने में कामयाबी हासिल की है, लेकिन ज्यादातर निकायों में सत्ता की चाबी निर्दलीयों के हाथों में रहने वाली है।

जयपुर जिले की 10 नगर पालिकाओं के लिए चुनाव हुए जिनमें से अब तक जारी परिणामों में चौमूं, बगरु, शाहपुरा, विराट नगर सहित 6 से ज्यादा नगर पालिकाओं में कांग्रेस का बोर्ड बनता नजर आ रहा है। लेकिन इनमें निर्दलियों का भी बोलबाला रहने वाला है। मतदाता ने सत्ता की चाबी निर्दलीय प्रत्याशियों के हाथ में सौंपी है।

इन जिलों की निकायों के लिए हुआ था मतदान
प्रदेश के 12 जिलों अलवर, बारां, करौली, दौसा, भरतपुर, जयपुर, धौलपुर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, कोटा, सवाईमाधोपुर, सिरोही की 43 नगर पालिका और 7 नगर परिषदों के 1775 वार्डों के लिए 11 दिसंबर को मतदान हुआ था। गौरतलब है कि इससे पहले प्रदेश के 21 जिलों की पंचायत समितियों एवं जिला परिषदों के लिए चार चरणों में मतदान हुआ था। जिसका परिणाम 8 दिसंबर को जारी हो चुके है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here