Home Una Special उत्कृष्ठता केंद्र के माध्यम से युवाओं को मिलेगा हुनर निखारने का अवसर…

उत्कृष्ठता केंद्र के माध्यम से युवाओं को मिलेगा हुनर निखारने का अवसर…

14
0
SHARE

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज ग्राम पंचायत देहलां लोअर में 5 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले कौशल विकास तथा खेलों के लिए उत्कृष्ठता केंद्र का वर्चुअल शिलान्यास किया। देहलां में छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने अनुराग ठाकुर की ओर से शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया।

जम्मू कश्मीर से इस वर्चुअल कार्यक्रम में जुड़े अनुराग ठाकुर ने केंद्र के शिलान्यास की बधाई देते हुए कहा कि सेंटर ऑफ एक्सीलेंस युवाओं का हुनर निखारने में अहम भूमिका निभाएगा। यहां पर न सिर्फ ऊना जिले के बल्कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के युवाओं को स्वरोजगार, उद्यमिता तथा खेलों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि कंपनियां मानती हैं कि युवाओं की मिलने वाले प्रशिक्षण तथा कंपनी की आवश्यकता में अंतर रहता है। लेकिन इस केंद्र के खुलने से यह कमी दूर हो पाएगी तथा युवा रोजगार के लिए बेहतर ढंग से स्वयं को तैयार कर पाएंगे। बड़ी-बड़ी कंपनियां यहां आकर युवाओं को प्रशिक्षित करेंगी, जिससे वह भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार हो पाएंगे तथा उन्हें स्वरोजगार व रोजगार के अवसर प्राप्त होंगी।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस केंद्र के माध्यम से खिलाड़ियों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यहां आवासीय व्यवस्था बनाने का भी प्रयास किया जाएगा, ताकि खिलाड़ी यहां आकर कुछ दिन रुकें, प्रशिक्षण ग्रहण कर सकें और वह देश तथा प्रदेश के लिए मेडल लेकर आएं। उन्होंने कहा कि जहां पर अच्छी ट्रेनिंग की सुविधा हो, आधारभूत ढांचा मजबूत हो वहां पर युवाओं की प्रतिभा को निखरने का बेहतर अवसर मिलता है तथा इस केंद्र के माध्यम से यही कार्य किया जाएगा।

व्यक्तिगत रूप से ऊना आना चाहता था
वर्चुअल कार्यक्रम में अनुराग ठाकुर ने कहा कि वह व्यक्तिगत रुप से अपने संसदीय क्षेत्र का प्रवास करना चाहते थे, लेकिन पार्टी के दायित्व का निर्वहन करने के लिए जम्मू-कश्मीर में हैं तथा जल्द ही हमीरपुर संसदीय क्षेत्र का दौरा करेंगे।

देहलां के विकास में एक और मील का पत्थरः सत्ती
कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि सेंटर ऑफ एक्सीलेंस देहलां गांव के विकास में एक मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का इस सौगात के लिए धन्यवाद करते हुए कहा कि इस केंद्र से युवाओं को विशेष लाभ होगा। ग्राम पंचायत देहलां से ही कई खिलाड़ी प्रो-कबड्डी लीग जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगी में खेल रहे हैं तथा इस तरह का आधारभूत ढांचा बनने के बाद यहां के खिलाड़ियों को एक बहुत बड़ी सुविधा प्राप्त होगी। साथ ही युवाओं के कौशल विकास में भी यह केंद्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

उन्होंने कहा कि देहलां की ड्रेनेज व्यवस्था बेहतर बनी है, गलियों में सुधार आया है। साथ ही एक आधुनिक पंचायत घर 15 लाख रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है।
सामुदायिक घर की छत्त पर सोलर पैनल के माध्यम से बिजली का उत्पादन हो रहा है और अब कौशल विकास तथा खेलों के लिए उत्कृष्ठता केंद्र खुलने जा रहा है। यह सभी उपलब्धियां देहलां को आदर्श गांव बना रही हैं।

इस अवसर पर भाजपा मंडलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, ग्राम पंचायत देहलां लोअर के प्रधान देविंदर कौशल, पंचायत के प्रतिनिधि, अमृतलाल भारद्वाज, राजकुमार पठानियां, रोहित, एपीएमसी के चेयरमैन बलबीर सिंह बग्गा और सुमित शर्मा वर्चुअली उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here