Home प्रादेशिक पंचायत जन प्रतिनिधि तथा सरकारी कर्मचारी जमीनी स्तर तक पहुंचकर सरकार के...

पंचायत जन प्रतिनिधि तथा सरकारी कर्मचारी जमीनी स्तर तक पहुंचकर सरकार के कार्यक्रमों के प्रति लोगों को करें जागरूकः- मुख्यमंत्री

38
0
SHARE
पंचायत जन प्रतिनिधि व सरकारी कर्मचारी लोगों के बीच पहुंचकर सरकार द्वारा जन कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही नीतियों व कार्यक्रमों के बारे जागरूक करें ताकि वर्तमान प्रदेश सरकार के शासनकाल के दौरान लोगों के कल्याण के लिए आरम्भ किए गए कार्यक्रमों व योजनाओं से लोग लाभान्वित हो सके।
मुख्यमंत्री आज सोलन जिला के कुमारहट्टी में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने 6 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित ग्राम पंचायत चेवा के कुमारहट्टी में बहुउद्ेशीय हॉल तथा खेल मैदान का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री के नाम पर बनाए गए इस परिसर का निर्माण विकास में जन सहयोग योजना के अन्तर्गत किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता राज्य के लोगों की शैक्षणिक जरूरतों को पूरा करना होता है। उन्होंने कहा कि मुझे यह देखकर गर्व होता है कि हिमाचल प्रदेश बड़े राज्य की श्रेणी में उच्च शिक्षा क्षेत्र में श्रेष्ठ राज्य आंका गया है। उन्होंने कहा कि युवाओं विशेषकर लड़कियों को उनके घरद्वार के निकट गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार वचनबद्ध है तथा सरकार ने ‘बेटी है अनमोल’ येजना के अन्तर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयाप्न कर रहे परिवारों की लड़कियों को स्नातक स्तर व इसके समकक्ष पाठयक्रमों जिनमें इंजीनियरिगं स्नातक, बीटैक, एमबीबीएस, बीएड व एलएलबी कोर्स शामिल है को 5 हजार रूपये की वार्षिक छात्रवृति देने का निर्णय लिया गया है।
    उन्होंने कहा कि अनुबन्ध कर्मचारियों के ग्रेड-पे को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत किया गया है और दैनिक भोगियों की दिहाड़ी को भी 150 रूपये से बढ़ाकर 210 रूपये किया गया है इसके अतिरिक्त कर्मचारियों व पैंशनभोगियों को लाभान्वित करने के लिए कई निर्णय लिए गए है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पैंशन को 450 रू. से बढ़ाकर 700 रूपये किया गया है जिसका 3 लाख 90 हजार पात्र व्यक्ति लाभ लें रहे है।
उन्होंने कहा कि आज सिरमौर जिला के धोलाकुंआ, मण्डी जिला के कमान्द में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान तथा ऊना जिला में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान     क्रियाशील बनाया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार बेरोज़गार युवाओं को बेरोज़गार भत्ता प्रदान कर रही है। बेरोजगार युवाओं की दक्षता तथा रोजगार उन्मुख अवसर बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा 500 करोड़ रूपये की कौशल विकास योजना आरम्भ की गई है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य अधोसरंचना को सुदृढ़ करने के प्रति वचनबद्ध है तथा इसी उदेश्य से राज्य में तीन नए मैडिकल कॉलेज खोलने के अतिरिक्त मण्डी ईएसआईसी कॉलेज खोला गया है। प्रदेश सकरार ने बिलासपुर में एम्स के निर्माण के लिए पर्याप्त भूमि उपलब्ध करवाई है तथा अब इसमें देरी केन्द्र सरकार की ओर से है। उन्होंने उम्मीद जताई कि मामले को शीघ्र सुलझा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि प्रदेश में और विशेषकर प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में स्वास्थ्य उपकेन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जैसे अधिक स्वास्थ्य संस्थान खोले जाएं। उन्होंने कहा कि जब लोग स्वस्थ होंगे तो प्रदेश और अधिक उन्नित करेगा।
श्री वीरभद्र सिंह ने 4 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाले कुष्ठ रोग अस्पताल लोहांजी के नए भवन की आधारशिला रखी। यह भवन प्री-फैबरीकेटिड ढांचे के रूप में बनाया जाएगा।
उन्होंने धर्मपुर में 3.86 करोड़ रू. की लागत से निर्मित होने वाले खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय भवन तथा 34 लाख रूपये की लागत से सुलतानपुर मड़ीघाट डिलमन पर कांगर पुल की भी आधारशिला रखी ।
मुख्यमंत्री ने 1.47 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित क्यिरूवा-जनदोरी उठाऊ पेयजल योजना तथा गांधीग्राम में 5 करोड़ रूपये की लागत से स्थापित 33 केवी विद्युत उप केन्द्र का भी लोकार्पण किया।
उन्होंने प्राथमिक पाठशाला दभोग को माध्यमिक पाठशाला में स्रोन्नत करने की भी घोषणा की।
राज्य युवा कॉग्रेस के अध्यक्ष श्री विक्रमादित्य सिंह ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए पंचायत सदस्यों को एक वर्ष के भीतर बहुउदे्शीय परिसर का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में खेल अधोसंरचना सुदृढ़ करने के प्रति वचनबद्ध है और प्रदेश सरकार राज्य का नाम रोशन कर रहे है खिलाड़ियों को सहायता प्रदान कर रही है। पिछले दिनों अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी सुषमा वर्मा तथा नालागढ़ के दीपक ठाकुर को पुलिस विभाग में पुलिस उप-अधीक्षक की नियुक्ति दी गई है। उन्होंने सरकारी क्षेत्र में राष्ट्रीय तथा अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर रहे है अन्य खिलाड़ियों को रोजगार देने का भी आश्वासन दिया।
 खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश चौहान ने मुख्यमंत्री का उनके गृह पंचायत चेवा में पधारने पर स्वागत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री का ‘विकास में जन सहयोग’ के अन्तर्गत निर्मित बहुउद्ेशीय आंतरिक परिसर का लोकर्पण करने के लिए आभार व्यक्त किया।
 राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष गंगू राम मुसाफिर, जिला कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष राहुल ठाकुर, हि.प्र कांग्रेस समिति के महासचिव विनोद सुल्तानपुरी सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष हरदीप बावा, जिला परिषद के अध्यक्ष श्री धर्मपाल चौहान, हि.प्र. पर्यटन विकास निगम के निदेशक मण्डल के सदस्य सुरेन्द्र सेठी, एपीएमसी के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, जोगेन्द्रा बैंक के अध्यक्ष मोहन मैहता, ग्राम पंचायत चेवा की प्रधान चित्रलेख के अलावा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here