Home फिल्म जगत Navya Naveli Nanda ने उठाया Mansplaining का मुद्दा….

Navya Naveli Nanda ने उठाया Mansplaining का मुद्दा….

9
0
SHARE

सुपरस्टार अमिताभ बच्चन  की नातिन नव्या नवेली नंदा ने अपना एक नया स्टार्टअप शुरू किया है. इसका नाम उन्होंने आरा हेल्थ रखा है. इस स्टार्टअप की शुरुआत उन्होंने मल्लिका साहनी, प्रज्ञा साबू और अहिल्या मेहता के साथ मिलकर पिछले ही साल की है. अपने हालिया इंस्टाग्राम लाइव चैट सेशन में लड़कियों ने इनसेक्योरिटीज को लेकर बात की.

इस लाइव चैट सेशन में सभी ने अपने-अपने एक्सपीरियंस के बारे में बताया और बात की कि कैसे उन्होंने इससे पार पाया. नव्या नवेली नंदा ने बताया कि कैसे उन्हें कई बार मैंसप्लेन का सामना करना पड़ा है. दरअसल मैंसप्लेन एक टर्म है, जिसमें कम जानकारी होने के बावजूद कोई व्यक्ति अतिआत्मविश्वास से बात करता है और दिखाता है कि सामने वाले व्यक्ति को उससे कम जानकारी है.

नव्या नवेली नंदा ने इस लाइव चैट में बताया, ‘जब आप काम के सिलसिले में लोगों से मीटिंग करते हैं और उनसे बात करते हैं, तो हमेशा ऐसा होता है… वे आपके बारे में क्या सोचते हैं इसकी चिंता बिल्कुल भी ना करें. यहां हमें अपने पर भरोसा रखना चाहिए और खुद को साबित करना चाहिए. खासकर जिस समाज में हम रह रहे हैं वह पुरुष प्रधान समाज है और ऐसा होना बेहद आम है.’

अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा ने बताया, ‘जब भी हम पर सबकी नजर होती है, हम किसी डॉक्टर या वेंडर से बात कर रहे होते हैं, हम सभी ऐसी स्थिति में होते हैं, जब हम किसी ऐसे शख्स के सामने होते हैं जो खुद को ज्यादा ज्ञानी समझता है और अक्सर वह पुरुष होता है. इस दौरान वह इस तरह से बात करता है जैसे उसे सब जानकारी है और वह हमें नीचा दिखाने की कोशिश करता है.’

केंट के सेवेनोक्स स्कूल से ग्रेजुएट हैं नव्या नंदा

इससे पहले जब आरा हेल्थ पेज को लाइव किया गया गया था उस वक्त भी सभी को-फाउंडर्स ने एक वीडियो में मेंटल हेल्थ के विषय पर चर्चा की थी. बता दें कि नव्या नवेली नंदा यूके में केंट के सेवेनोक्स स्कूल से ग्रेजुएट हैं, यहां उनके साथ शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान भी पढ़ते थे. अब नव्या न्यूयॉर्क की फोरधम युनिवर्सिटी से डिजिटल टेक्नोलॉजी की पढ़ाई कर रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here