Home प्रादेशिक मुख्यमंत्री ने नाहन व पांवटा में किए 73 करोड़ की विभिन्न विकास...

मुख्यमंत्री ने नाहन व पांवटा में किए 73 करोड़ की विभिन्न विकास परियोजनाओं के उदघाटन व शिलान्यास….

44
0
SHARE
मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने सिरमौर जिला के एक दिवसीय प्रवास के दौरान आज नाहन व पांवटा में 73 करोड़ रुपये से अधिक विकास कार्यों के उद्घाटन एवं शिलान्यास किए । इन परियोजनाओं में नाहन में 25.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन के नए भव्य भवन का लोकापर्ण, एक करोड़ की लागत से निर्मित कृषि भवन, माजरा में नए पुलिस स्टेशन और बर्मा पापड़ी में तीन करोड़ 91 लाख की लागत से निर्मित 33 केवी विद्युत सब स्टेशन का ऑन लाईन लोकापर्ण प्रमुख हैं।
     इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने नाहन में एक करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले जिला कोशाधिकारी कार्यालय, पांच करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले भाषा एवं संस्कृति विभाग के आंतरिक सभागार, दो करोड़ 40 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले जिला न्यायधीश कार्यालय, 15 करोड़ 30 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले नर्सिंग स्कूल भवन, अढाई करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाले जिला पंचायत संसाधन केंद्र भवन और कनयोन खडड् पर ढिममी मंदिर के समीप तीन करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पुल की आधारशिलाएं भी रखीं ।
        नाहन में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नाहन डिग्री कॉलेज के नए भवन के बनने से विद्यार्थियों को सभी आधुनिक सुविधाएं और बेहतर वातावरण उपलब्ध होगा। उन्होने कहा कि यह भवन रिकार्ड समय में बनकर तैयार हुआ है जिसके लिए लोक निर्माण के अधिकारी बधाई के पात्र हैं। उन्होने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि लगभग दो वर्ष पूर्व उन्हांने ही इस कॉलेज भवन की आधारशिला रखी थी और इसका लोकार्पण भी वह स्वयं कर रहे उन्होने कहा कि कॉलेज परिसर में विद्यार्थियों के लिए केन्टीन की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि उन्हें जलपान इत्यादि की सुविधा उपलब्ध हो सके। इसके अतिरिक्त कॉलेज परिसर में चार दिवारी निर्मित करने  की व्यवस्था की जाएगी।
        मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में सरकारी क्षे़त्र में 135 कॉलेज कार्यरत हैं, जिनमें से 90 प्रतिशत से अधिक डिग्री कॉलेज उन्होंने खोले हैं। उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में सात डिग्री कॉलेज खोले गए हैं,
जिनमें चार कॉलेज रोनहाट, ददाहू, पझौता स्थित फाटीफटेल और नारग में कॉलेज खोलने तथा स्टाफ भरने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है । उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में डिग्री कॉलेजों को खोलने से ग्रामीण परिवेश के निर्धन बच्चों और विशेषकर लड़कियों को घरद्वार पर शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा उपलब्ध हुई है और यह प्रसन्नता का विषय है कि ग्रामीण क्षेत्र में खुले कॉलेजों में लड़कों की अपेक्षा लड़कियों की संख्या काफी अधिक है।
         इससे पूर्व महाविद्यालय की प्रधानाचार्य बीना राठौर ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और नए भवन का निर्माण करने के लिए आभार व्यक्त किया ।
  इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने धौलाकुआं में सात करोड़ 14 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले 6वीं आईआरबी बटालियन भवन की आधारशिला भी रखी। मुख्यमंत्री ने पांवटा में 80 लाख रूपये की लागत से निर्मित यमुना पथ और 38 लाख रूपये से आयुर्वेदिक उप मण्डल कार्यालय भवन सूरजपुर का लोकापर्ण किया। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने पांवटा में 3 करोड़ 65 लाख रूपये से निर्मित होने वाले अग्निशमन भवन, एक करोड़ 10 लाख रूपये से निर्मित होने वाले पुलिस आवासीय भवन और ज्वालापुर लाल टप्पर सड़क पर जंबू खाला पर 90 लाख रूपये से निर्मित होने वाले पुल की आधारशिलाएं रखीं ।
         इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव श्री विनय कुमार, विधायक पांवटा निर्वाचन क्षेत्र श्री किरनेश जंग, अध्यक्ष रोजगार सृजन एवं संसाधन संचालन समिति श्री हर्षवर्धन चौहान, अध्यक्ष हिमफैड श्री अजय बहादुर सिंह, अध्यक्ष जिला परिषद श्री दलीप चौहान, राज्य समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्षा श्रीमती सत्या परमार, पूर्व विधायक श्री कुश परमार, अध्यक्ष जिला कांग्रेस समिति श्री अजय सोलंकी, प्रमुख वास्तुकार ए.के. नेगी, मुख्य अभियंता लोक निर्माण श्री अशोक चौहान, निदेशक उच्च शिक्षा श्री बी.एल. बिन्टा, अतिरिक्त उपायुक्त श्री हरबंस ब्रस्कोन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद धीमान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here