Home Bhopal Special पुलिस मुख्यालय ने प्रदेश के 25 जिलों को संवेदनशील श्रेणी में माना,...

पुलिस मुख्यालय ने प्रदेश के 25 जिलों को संवेदनशील श्रेणी में माना, 5000 का अतिरिक्त पुलिस बल आवंटित किया गया है….

52
0
SHARE

आगामी 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को दशहरा, दुर्गा प्रतिमा विसर्जन व मोहर्रम के चल समारोहों की वजह से पुलिस मुख्यालय ने प्रदेश के 25 जिलों को संवेदनशील श्रेणी में माना है। इन जिलों को पुलिस मुख्यालय की तरफ से करीब पांच हजार का अतिरिक्त पुलिस बल आवंटित किया गया है और विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

पिछले कुछ महीनों में प्रदेश के जिन स्थानों पर सांप्रदायिक घटनाएं या आंदोलनों से तनावपूर्ण स्थिति बनी थी, उनकी पुलिस मुख्यालय स्तर पर समीक्षा की गई। पुलिस मुख्यालय ने भी सांप्रदायिक सौहार्द्र को कायम रखने के लिए जिलों के एसपी व जोन के वरिष्ठ अधिकारियों को स्थानीय स्तर पर गणमान्य लोगों व आयोजकों की बैठकें करने के निर्देश दिए थे।

इनमें स्पष्ट कहा गया था कि दोनों समुदायों की सहमति से त्योहारों के चल समारोहों के मार्ग अलग-अलग करने अथवा एक मार्ग होने की स्थिति में अलग-अलग समय में निकाले जाने को कहा जाए।

सूत्रों के मुताबिक भोपाल, इंदौर, उज्जैन और जबलपुर संभागों के 25 जिलों को संवेदनशील माना गया। इनमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर के अलावा मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, धार, देवास, शाजापुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, सिवनी, छिंदवाड़ा प्रमुख हैं।

आईजी कानून व व्यवस्था मकरंद देउस्कर ने बताया कि त्योहारों में जोन में अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध कराया गया। अतिरिक्त पुलिस बल, पुलिस महानिदेशक रिजर्व, पीटीएस, एसएएफ, आरएएफ से दिया गया है, जिसे आवश्यकता के मुताबिक संवेदनशील जिलों में पहुंचाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here