Home राष्ट्रीय आज पूरे दिन हम क्लीनेथॉन नाम से स्वच्छता कैंपेन चलाया जाएगा….

आज पूरे दिन हम क्लीनेथॉन नाम से स्वच्छता कैंपेन चलाया जाएगा….

36
0
SHARE

आज 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती है. पूरा देश बापू को याद कर रहा है. आज पूरे दिन हम क्लीनेथॉन नाम से स्वच्छता कैंपेन चलाया जाएगा. इस मौके पर देशभर में स्वच्छता से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. महानायक अमिताभ बच्चन ने क्लीनेथॉन कार्यक्रम में कहा कि पॉलीथीन पर्यावरण के लिए हानिकारक है. देश में आधी से ज्यादा नदियां प्रदूषित हो चुकी हैं. देश में रोजाना 500 बच्चे डायरिया की वजह से दम तोड़ रहे हैं. 50 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास शौचालय नहीं है. 6 करोड़ 30 लाख लोगों के पास पीने का साफ पानी नहीं है. वायु प्रदूषण की वजह से लोगों की मौत हो रही है. बच्चों के फेफड़ों को नुकसान हो रहा है. हमें एक सुंदर और खूबसूरती से भरी दुनिया मिली थी, लेकिन हम अपने बच्चों के लिए क्या छोड़कर जा रहे हैं. हमें जरूरत है स्वच्छता की. आइये स्वच्छता का प्रण लें.

अमिताभ बच्चन ने कहा कि हर आदमी अगर अपने आसपास की 10 गज जमीन साफ कर देगा तो पूरा शहर साफ हो जाएगा. आसपास सफाई रखनी बहुत जरूरी है.

पुदुच्चेरी की राज्यपाल किरण बेदी ने कहा कि स्वच्छता के लिए बहुत काम होना चाहिए. जितने भी अधिकारी हैं लोधी गार्डन या नेहरू पार्क में वॉक क्यों करते हैं. उन्हें गंदी जगहों पर जाना चाहिए और देखना चाहिए कि कितने काम की जरूरत है.

मुंबई के चिंबई बीच पर भी लोग स्वच्छता की मुहिम में हिस्सा लिया. चिंबई मुंबई का सबसे गंदा बीच है.

इलाहाबाद में संगम घाट पर बच्चों ने स्वच्छता कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है. यूपी के डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मोर्य ने भी सफाई की मुहिम में हिस्सा लिया.

झारखंड के सीएम रघुबर दास ने कहा कि हमने 2 लाख शौचालय बनाए हैं. झारखंड को 2019 तक राज्य को खुले में शौच से मुक्त कर देंगे. हमारी सरकार लगातार इसके लिए काम कर रही है. प्लास्टिक का इस्तेमाल न हो, इसके लिए सरकार काम कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here