Home प्रादेशिक विशेष अभियान के दौरान प्रदेश में कुल 65016 आवेदन प्राप्त हुए….

विशेष अभियान के दौरान प्रदेश में कुल 65016 आवेदन प्राप्त हुए….

33
0
SHARE
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव-2017 के दृष्टिगत 16 सितम्बर से 30 सितम्बर, 2017 तक मतदाता फोटो पहचान पत्र बनाने के लिए चलाए गए प्रदेशव्यापी विशेष अभियान के दौरान राज्य में कुल 65,016 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 52,155 नए मतदाताओं ने फोटो पहचान पत्र बनाने के लिए फार्म संख्या-6 प्रस्तुत कर अपना पंजीकरण करवाया। नए मतदाताओं में अधिकांश 18-19 वर्ष आयुवर्ग के युवा हैं।
इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए हिमाचल प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री डी.के. रतन ने कहा कि कुल आवेदन पत्रों में मतदाता सूची से नाम हटवाने के लिए 6,251 फार्म, शद्धिकरण के लिए 5,703 फार्म जबकि निर्वाचन सभा क्षेत्र के अन्दर नाम हस्तांतरित के लिए कुल 907 फार्म प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि कुल 2,365 एएसडी यानि अनुपस्थित/हस्तांतरित/मृतक मतदाता हैं जिनकी अलग से सूची तैयार की गई है, लेकिन इनके नाम मतदाता सूची से काटे नहीं गए हैं। उन्होंने कहा कि 15 सितम्बर, 2017 को अन्तिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूचियों में कुल 49,05,677 मतदाता पंजीकृत हैं।
श्री रतन ने कहा कि मतदाता फार्म संख्या-6, 7, 8 व 8ए नामांकन प्रस्तुत करने की तिथि से 10 दिन पहले तक संबंधित बूथ स्तर के अधिकारियों, निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों के पास जमा करवाए जा सकते हैं। उन्होंने पात्र मतदाताओं से फोटो पहचान पत्र बनवाने के लिए अपना पंजीकरण करवाने की अपील की है। उन्होंने मतदाता सूची से नाम हटवाने, शुद्धिकरण अथवा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नाम हस्तांतरित करवाने के संबंध में भी मतदाताओं से आग्रह किया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में चलाया गया अभियान सफल रहा है। अभियान के दौरान युवाओं ने फोटो पहचान पत्र बनवाने में काफी उत्साह दिखाया और अपना पंजीकरण करवाया। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान बूथ स्तर के अधिकारियों ने घर-घर जाकर पात्र मतदाताओं को फार्म उपलब्ध करवाकर उनका पंजीकरण किया और साथ ही युवाओं तथा आम लोगों को मतदान के महत्व के बारे में जानकारी प्रदान कर उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here