Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल चुनाव: एक सप्ताह में मिलेगी फोटो वोटर स्लिप, VVPAT ईवीएम का...

हिमाचल चुनाव: एक सप्ताह में मिलेगी फोटो वोटर स्लिप, VVPAT ईवीएम का होगा इस्तेमाल….

18
0
SHARE

संदीप सक्सेना ने जिले में चुनाव के इंतजामों पर संतोष जताया और जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। बैठक में संदीप सक्सेना ने सभी अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए सभी प्रबंध समय पर पूरा करने और अपने संसाधनों का पूरा उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन तय कराने और सुरक्षा बलों का बेहतर इस्तेमाल कर चुनाव से जुड़ी संदिग्ध गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने एवं ऐसे मामलों में तुरंत कार्रवाई करने को कहा। फोटोयुक्त मतदाता  पहचान पत्रों से शेष रहे सभी मतदाताओं को एक सप्ताह के भीतर फोटो वोटर स्लिप प्रदान करना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशतता में वृद्धि के लिए मतदाताओं को जागरूक करने तथा मतदान प्रतिशतता 80 प्रतिशत से अधिक तक लाने के लक्ष्य के साथ इस दिशा में सभी संभव कदम उठाने को कहा। उन्होंने संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने पर जोर दिया।
सक्सेना ने चुनावों में वीवीपैट युक्त इवीएम के इस्तेमाल को लेकर और सूचना प्रौद्योगिकी के बेहतर उपयोग बारे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सभी शंकाएं दूर करने एवं उन्हें समुचित प्रशिक्षण देकर तकनीक के उपयोग बारे पूरी तरह निपुण बनाने पर जोर दिया।

इस दौरान निर्वाचन उप आयुक्त ने बारी-बारी से जिले के हर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं उप पुलिस अधीक्षक से चर्चा कर चुनाव तैयारियों की वस्तुस्थिति जानी और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।  प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने भी चुनाव से संबंधित आयोग के महत्वपूर्ण दिशा निर्देशों पर प्रकाश डाला एवं अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। जिला के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक सज्जाद जमन हजारिका, सुरेंद्र कुमार जायसवाल, के.बीजू और डॉ मुनीष कुमार ने भी अब तक के अपने अनुभव बताये और जरूरी सुझाव दिये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले में चुनावों के निष्पक्ष, शांतिप्रिय निष्पादन के लिए उठाए गए कदमों बारे अवगत करवाया।  बैठक में मंडलायुक्त नंदिता गुप्ता, एडीजीपी अतुल वर्मा, डीआईजी पुलिस जेपी सिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ रमेश छाजटा, सचिव इंचार्ज राहुल शर्मा, जिला के अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं नोडल ऑफिसर मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here